Friday, August 16, 2013

स्मार्टफोन का स्मार्टयूजर बना इंडिया

भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल जिस तेजी से बढ़ रहा है उसके कारण अब भारत दुनिया में स्मार्टफोन इस्तेमाल करनेवाला दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। अमेरिका और चीन के बाद अब भारत दुनिया का तीसरा ऐसा देश हैं जहां स्मार्टफोन सबसे अधिक इस्तेमाल हो रहे हैं। भारत में स्मार्टफोन की सालाना बढ़त दर 129 प्रतिशत है। स्मार्टफोन की बढ़त दर के मामले में भारत चीन से भी आगे निकल चुका है।
भारत में वर्तमान वित्तीय वर्ष के दूसरी तिमाही के जो आंकड़े सिंगापुर की एनेल्सिस फर्म कैनेलिस ने जारी किये हैं उसमें बताया है कि भारत में स्मार्टफोन के इस्तेमाल की दर चीन से भी आगे चली गई है। कैनेलिस का कहना है कि दूसरी तिमाही में चीन में स्मार्टफोन की बढ़त दर 108 प्रतिशत सालाना दर्ज की गई है जबकि भारत में यह स्मार्टफोन की विकास दर बढ़कर 129 प्रतिशत पहुंच गई है। जबकि अमेरिका में स्मार्टफोन की विकास दर घटकर 36 प्रतिशत रह गई है। इसके बाद जापान और इंग्लैण्ड हैं जहां ग्रोथ सिंगल डिजिट में सिमटकर रह गई है।
रिपोर्ट के अनुसार भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल जितनी तेजी से बढ़ रहा है वह इस वक्त दुनिया में सबसे तेज है। शायद यही कारण है कि दुनिया की सभी बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भारत पर अपना फोकस बढ़ा रही हैं। दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर कंपनी सैमसंग बनी हुई है और उसके कारोबार में इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में 55 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। सैमसंग के बाद एप्पल, लेनोवो, यूलोंग और एलजी कंपनियां दुनिया की शीर्ष पांच स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्रस में शुमार हैं। दुनिया की टॉप फाइव स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर्स में नोकिया का नंबर नहीं आया है, जो कि भारत में स्थापित मोबाइल ब्रांड है।
भारत में स्मार्टफोन की बढ़त के लिए फर्म का मानना है कि इसमें माइक्रोमैक्स और कार्बन जैसी कंपनियों का अहम योगदान हैं जिन्होंने स्मार्टफोन का बजट बाजार विकसित किया है। स्मार्टफोन के इस बजट बाजार की पैदावार भी चीन में ही होती है जिसका फायदा वहां की दर्जनों स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरर कंपनियों को मिल रहा है।
सांभार - विस्फोट.कॉम

No comments: